Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment

Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment : बिहार पॉलिटेक्निक थर्ड राउंड एलॉटमेंट लेटर कब आएगा

 

Join Telegram

Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment :  बिहार पॉलिटेक्निक के थर्ड राउंड अलॉटमेंट सीट के लिए वे सभी छात्र इंतजार कर रहे हैं जिनका अलॉटमेंट फर्स्ट या सेकंड मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आया है वे सभी छात्र थर्ड मेरिट लिस्ट अर्थात बिहार पॉलिटेक्निक के थर्ड राउंड सीट एलॉटमेंट लेटर के लिए इंतजार कर रहे हैं।

जिन अभ्यर्थियों का फर्स्ट एवं सेकंड एलॉटमेंट लेटर मिल गया है वह अपना दाखिला दिए गए कॉलेजों में ले चुके हैं या वह उन सभी कॉलेजों में एडमिशन लेंगे जो कॉलेज उनके लिए एलॉटमेंट किया है। Bihar Polytechnic 3rd Round Seat Allotment

3rd Allotment Letter कब तक आएगा

Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment , वैसे अभ्यार्थी जिनका फर्स्ट या सेकंड अलॉटमेंट में पॉलिटेक्निक कॉलेज एडमिशन के लिए मिल चुका है वह नीचे दिए गए वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन के रूप में कॉलेज एलॉटमेंट कॉलेज लेटर या एलॉटमेंट लेटर के साथ-साथ के कॉलेज की पूरी जानकारी का पता लगा सकते हैं। यदि वे अभी तक एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड नहीं किए हैं तो इस लिंक पर जाकर अपना फर्स्ट या सेकंड एलॉटमेंट लेटर डाउनलोड कर सकते हैं।

Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment

बात रह गई थर्ड एलॉटमेंट लेटर की तो वैसे छात्र बिहार पॉलिटेक्निक के अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें यही थर्ड में एलॉटमेंट लेटर वेबसाइट पर अपलोड होगा आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा बशर्ते आप इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें तभी आप अपने कॉलेज एलॉटमेंट लेटर को डाउनलोड कर सकते हैं या थर्ड एलॉटमेंट लेटर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment जिन किसी भी अभ्यर्थी का एडमिशन अभी तक बिहार के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में नहीं हुआ है उन सभी छात्रों के मन में इस तरह की बात आती होगी कि वह बिहार पॉलिटेक्निक के थर्ड एलॉटमेंट लेटर के नहीं जारी होने तक उनका लेटर नहीं आया है अन्यथा उनका भी कॉलेज एलॉटमेंट आ जाता।

Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment;  3rd Allotment Letter में कितने सीट पर नामांकन होगा कितने छात्र के लिए लेटर जारी किया जाएगा लेटर के साथ साथ उनके नामांकन की प्रक्रिया का डिटेल्स भी उन्हें बिहार पॉलिटेक्निक के अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करके पता करना पड़ेगा।

Third round seat allotment, date

हालांकि,अभी तक थर्ड एलॉटमेंट लेटर के लिए नोटिफिकेशन नहीं आने की वजह से बहुत सारे छात्र अभी तक एडमिशन नहीं लिए हैं। थर्ड राउंड सीट एलॉटमेंट की जहां तक बात है तो इसकी तिथि अभी पूर्ण रुप से निर्धारित नहीं की गई है।

अनुमान के तहत यह बताया जा सकता है जितना गैप फर्स्ट और सेकंड एलॉटमेंट लेटर के बीच में था उसे यदि देखा जाए तो उसके मुताबिक सीट एलॉटमेंट लेटर जारी होने की तिथि अक्टूबर महीने के दूसरे सप्ताह तक मानी जा सकती हैं। Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment

Third allotment letter जारी होने की शर्ते

Bihar Polytechnic 3rd Round Seat Allotment,  Bihar polytechnic में यदि फर्स्ट एवं सेकंड सीट एलॉटमेंट से ही कॉलेज में सीट फुल हो जाता है तो थर्ड एलॉटमेंट लेटर जारी होने की संभावना बहुत कम बनती है.

परंतु यदि फर्स्ट और सेकंड लेटर के बावजूद भी यदि कॉलेजों में सीट खाली रह जाती है तो बिहार पॉलिटेक्निक के किसी भी कॉलेज में सीट के अनुकूल ही थर्ड सीट एलॉटमेंट लेटर निकाला जाएगा और बचे हुए छात्रों का एडमिशन कॉलेज विशेष में लिया जा सकता है, अन्यथा वैसे छात्र-छात्राओं का जिनका एडमिशन नहीं हुआ है वह एडमिशन से इस बार सीट के अभाव में अपना एडमिशन लेने से वंचित रह सकते हैं।

कितना रैंक वालों का selection होगा

Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment;  यह कोई आवश्यक नहीं है कि जिस का रंग कम है उसी का एडमिशन हो पाएगा एवं अच्छा कॉलेज मिलेगा इतना अवश्य है कि यदि कॉलेज में सीट खाली रहता है। तभी उनका भी एडमिशन हो सकता है ।

अन्यथा उनका भी एडमिशन नहीं होगा भले ही उनका अच्छा रैंक है। एक ऐसा रैंक जो कॉलेज में सीट रहने के बाद फर्स्ट और सेकंड राउंड अलॉटमेंट के बाद सीट के खाली रहने के बाद भी थर्ड राउंड एलॉटमेंट में भी एडमिशन होगा।

हां, यह बात अवश्य है की जिसका रैंक प्रवेश पात्रता परीक्षा में उनके अंक के आधार पर आया है उसे तो पहले एडमिशन होना ही चाहिए। अतः रैंक कम होना बिहार पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन लेने में सहायक होता है इसीलिए बिहार पॉलिटेक्निक प्रवेश पात्रता परीक्षा से पहले छात्र-छात्राओं को अच्छी तैयारी करनी चाहिए .

यदि वे मन से पढ़ाई करते हैं मेहनत करते हैं तो उनका रैंक अच्छा आएगा और निश्चित तौर पर उनका एडमिशन फर्स्ट सिलेक्शन में ही हो जाएगा। Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment

बिहार पॉलिटेक्निक में कुल कितने सीट पर एडमिशन होगा

Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment ;  बिहार पॉलिटेक्निक कॉलेज में लगभग 12000 से 13000 सीट पर 2022- 23 में एडमिशन होना है।अधिकतम इन्हीं 12 से 13000 सीट पर लगभग लाखों छात्र फाइट कर रहे हैं .

यदि इन सभी छात्रों में से 12000 से कम तक का रैंक आता है तो किसी भी कॉलेज में आपका एडमिशन हो जाएगा। भले ही बोर्ड को बिहार बोर्ड को पहला एलॉटमेंट दूसरा एलॉटमेंट या तीसरा एलॉटमेंट या चौथा अलॉटमेंट ही क्यों ना निकालना पड़े लेकिन एडमिशन अवश्य ही होगा।

Category Wise admission, Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment

Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment :  ऊपर बिहार पॉलिटेक्निक में एडमिशन के लिए अधिकतम रैंक रहने पर भी आपका एडमिशन होगा ऐसा क्यों बताया जा रहा है ऐसा इसीलिए है क्योंकि बिहार में श्रेणी का अलग-अलग आरक्षण मिला हुआ है विभिन्न श्रेणी के छात्रों का अलग-अलग रैंक बनाया जाता है क्योंकि अलग-अलग श्रेणी के अलग-अलग सीट होते हैं। उसके मुताबिक सीट का एलॉटमेंट किया जाता है।

मान लीजिए कि कोई छात्र एससी कैटेगरी से है एवं उनका रैंक 11200 है तो उनका एडमिशन उनके अपने कैटेगरी के हिसाब से होगा क्योंकि उनके कैटेगरी में सीट है और इससे अधिक रैंक लाने वाले को भी होगा क्योंकि सीट अभी भी बचा हुआ है अतः बिहार पॉलिटेक्निक में एडमिशन के लिए अपने श्रेणी में कितना सीट खाली है पर भी निर्भर करता है। Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment

सीट एलॉटमेंट कैसे चेक करे, Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment

सभी अभ्यर्थियों को यह अच्छी तरह से पता है कि बिहार बोर्ड ने बिहार पॉलिटेक्निक के नामांकन के लिए एक आधिकारिक पोर्टल खोल रखा है जिसके माध्यम से आप विजिट करेंगे वैसे इस ताजा रिजल्ट वेबसाइट पर भी इसकी सूचना दी जा रही है आप इसे विजिट करते रहें

आपको सारी सूचनाएं समय-समय पर दी जा सकती है यदि थर्ड मेरिट मेरिट लिस्ट बनेगा उनके अपने करेक्ट कैटेगरी के मुताबिक तो भी यह आपको पता चल जाएगा आप इस वेबसाइट पर आकर विजिट कर सकते हैं नीचे इसी ताजा रिजल्ट पर के अधिकारिक वेबसाइट पर आपके थर्ड एलॉटमेंट सीट की सूचना भी दी जाएगी इसका लिंक नीचे दिया जा चुका है।

बिहार पॉलीटेक्निक (DCECE) 2022 Answer Key

अभ्यर्थियों के लिए जहां तक बात थी उनके द्वारा दिए गए प्रवेश पात्रता परीक्षा में उनके उत्तर कुंजी की तो बिहार बोर्ड ने डीसीईसीई 2022 की उत्तर कुंजी जुलाई 2022 के महीने में ही जारी कर दिया जो वेबसाइट पर अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी बिहार बोर्ड के डीसीईसीई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह उत्तर कुंजी अभी भी अपलोड कर सकते हैं जो अभी भी उपलब्ध है।

Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment ; प्रत्येक अभ्यर्थी का आंसर की अलग अलग होगा क्योंकि उनका अलग अलग सब्जेक्ट था अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग आंसर की के रूप में पीडीएफ फॉर्मेट बिहार बोर्ड के डीसीईसीई वेबसाइट पर ऑनलाइन के माध्यम से उपलब्ध है।  Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment

बिहार पॉलीटेक्निक (DCECE) 2022 परीक्षा परिणाम

Bihar Board ने बिहार पॉलिटेक्निक डीसीईसीई 2022 का परिणाम अगस्त 2022 के अंतिम सप्ताह तक देने की बात कही थी छात्र इस परिणाम को देखने के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं छात्रों का पूर्ण डिटेल्स और परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद उसकी मेरिट लिस्ट बनाई जाती है जिसके बारे में ऊपर डिटेल से बताया जा चुका है।

बिहार पॉलीटेक्निक (DCECE) 2022 काउन्सलिंग

Bihar Polytechnic 3rd Round Seat Allotment ;  बिहार पॉलिटेक्निक में नामांकन करवाने के लिए डीसीईसीई 2022 की काउंसलिंग सितंबर महीने में होगी की बात बताई गई थी इसके पहले सप्ताह में परीक्षा परिणाम जारी करने की बात बताई गई थी.

इसकी सूचना भी आपको समय-समय पर बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त होता रहता है जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा जिनका रैंक अच्छा होगा उनके कैटेगरी के मुताबिक उनका एडमिशन कॉलेज विशेष में लिया जाएगा।

DCECE 2022 की काउन्सलिंग सितम्बर 2022 के पहले सप्ताह से शुरू होगी। काउन्सलिंग की पूर्ण जानकारी उम्मीदवारों को बिहार बोर्ड की वेब्सायट पर उपलब्ध करा दी जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट सूची पर दिया जाएगा, केवल वे ही काउन्सलिंग में भाग लेने के लिए सक्षम होंगे। Bihar Polytechnic 3rd Round Seat Allotment

Bihar polytechnic 2022 एडमिशन मेरिट लिस्ट

अभ्यर्थी को यह भली-भांति जाना चाहिए की काउंसलिंग की प्रक्रिया में कई सीट एलॉटमेंट होते हैं जिसमें उनके श्रेणी और रंक के मुताबिक उनको कॉलेज दिया जाता है यदि रैंक कम है फिर भी उनको कठिनाई हो सकती है यह बात उनके श्रेणी पर निर्भर करता है.

यदि आपका रैंक अधिक भी है आपके श्रेणी में सीट बचा हुआ है तो आपको एडमिशन के लिए काउंसलिंग की चिट्ठी आएगी अब काउंसलिंग करवाकर के सारे डाक्यूमेंट्स को वेरिफिकेशन करवा कर अपना एडमिशन ले सकते हैं।

बिहार पॉलिटेक्निक नामांकन के लिए कई चरणों में काउंसलिंग करवाई जाती है यहां तक की चौथा एलॉटमेंट के लिए भी सीट यदि खाली रहता है तो छात्रों को अवसर दिया जाता है। Bihar Polytechnic 3rd Round Seat Allotment

Important Links

Name of post Bihar Polytechnic 

Allotment Letter 2022

1st Allotment Letter download
2nd Allotment Letter download
3rd Allotment Letter Uploaded soon
Official website Click here
Telegram Group Join here
Home page Click here
DCECE Official Website Check here

Bihar Polytechnic 3rd Round Allotment

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *