LNMU PG Admission Merit list 2022

LNMU PG Admission Merit list 2022 : 3rd मेरिट लिस्ट हुआ जारी, डाउनलोड कैसे करे, फिर से एडमिशन शुरू

LNMU PG Online Admission 2021-23, LNMU PG Admission Merit list 2022

 

Join Telegram

ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी दरभंगा पोस्ट ग्रेजुएशन फर्स्ट सेमेस्टर सत्र 2021-23 का ऑनलाइन एडमिशन के लिए आवेदन मांगे गए हैं। कोविड-19 की वजह से इस बार अर्थात 2022 में पीजी में M.A.,MSC, M.COM,  में एडमिशन के लिए विभिन्न  विभिन्न विषयों में छात्रों से आवेदन मांगे गए हैं।

पीजी डिपार्टमेंट में ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के अंतर्गत जितने भी PG डिपार्टमेंट हैं , उसमें सीट के आधार पर छात्रों का एडमिशन लेना है।

LNMU PG Admission Merit list 2022, उसके लिए न्यूज़ पेपर में भी विज्ञापन निकाला गया है । ललित मिथिला यूनिवर्सिटी के आधिकारिक वेबसाइट lnmu.ac.in पर भी आप इसका विज्ञापन देख सकते हैं।

नोटिफिकेशन में पूरा विस्तृत जानकारी दिया गया है। उसका फर्स्ट पेज यहां पर में जो आपको दिख रहा है। उसमें महत्वपूर्ण तिथियों को दर्शाया गया है जो नीचे है। LNMU PG Admission Merit list 2022

 

 

ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी कामेश्वर नगर दरभंगा में पीजी फर्स्ट सेमेस्टर में नामांकन के लिए उपर्युक्त नोटिफिकेशन के फर्स्ट पेज में यह बताया गया है कि ऑनलाइन प्रोसेस का तिथि क्या है, फिर प्रोविजनल मेरिट लिस्ट कब निकलेगा, इसकी अंतिम तिथि ऑनलाइन करने की क्या होगी. LNMU PG Admission Merit list 2022

LNMU PG Admission Merit list 2022ऑनलाइन करने के बाद फर्स्ट सिलेक्शन मेरिट लिस्ट कब तैयार किया जाएगा, फर्स्ट मेरिट लिस्ट तैयार होने के बाद संबंधित पीजी डिपार्टमेंट में एडमिशन कब होगा और एडमिशन के समय आपके एकेडमिक पेपर्स का वेरिफिकेशन कब तक होगा कितने दिन का समय आप को दिया जाएगा वेरिफिकेशन के लिए और फिर नामांकन की तिथि कब से कब तक होगी। LNMU PG Admission Merit list 2022

 

Programme Dates
Advertisement in paper 08.02.2022
Online Application Process 09.02.2022 to 20.02.2022
Publication of subject wise-Provisional Merit List 26.02.2022
Offline Submission of Objection by candidates 27.02.2022 to 28.02.2022
Publication of First Selection List 03.03.2022
Commencement of Classes 14.03.2022
Official Website Click here

 

इन सभी चीजों की चर्चा इस नोटिफिकेशन के माध्यम से बताया गया है। मैं आपको यह बता दूं कि फर्स्ट सिलेक्शन मेरिट लिस्ट के ठीक बाद यदि पीजी डिपार्टमेंट में किसी भी सब्जेक्ट विशेष में सीट रहेगा तभी द्वितीय चयन सूची एवं तृतीय चयन सूची का प्रकाशन कॉलेज वाइज किया जा सकता है।

यदि सीट नहीं रहे यदि सीट खाली नहीं रहेगा तो सेकंड और थर्ड मेरिट लिस्ट यानी चयन सूची का प्रकाशन नहीं किया जाएगा। LNMU PG Admission Merit list 2022

LNMU PG Admission 2021-23, Online Application Form process, LNMU PG Admission Merit list 2022

 

LNMU Kameshwar Nagar Darbhanga  PG  फर्स्ट सेमेस्टर में नामांकन के लिए कई विषयों को परीक्षा विभाग एवं उच्च अधिकारियों के द्वारा सीट के मुताबिक चुना गया है ।

पीजी  फर्स्ट सेमेस्टर में नामांकन के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन चार्ज सभी छात्रों को एप्लीकेशन ऑनलाइन करते समय ही जमा  करना है। छात्र एक सब्जेक्ट के लिए ही अप्लाई कर सकते हैं या तो वह ऑनर्स पेपर जो ग्रेजुएशन में उन्होंने लिया था अथवा सब्सिडी विषय से भी अप्लाई कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त allied subject (संबद्ध विषय) मे क्रमशः 45% ,55% और 55% अंक होना चाहिए। तभी उनका नामांकन हो पाएगा। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए संबंधित विषय में एक छात्र एक ही सब्जेक्ट से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

यदि वह दोबारा ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो उनका कैंडिडेट रद्द कर दिया जाएगा। उनके द्वारा दी गई फीस भी वापस नहीं की जाएगी।

LNMU PG Admission 2022, एडमिशन ऑनलाइन आवेदन फीस

 

उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक सब्जेक्ट में ₹750 केवल रजिस्ट्रेशन चार्ज है। इसके अतिरिक्त चयनित छात्रों को नामांकन के समय अलग से नामांकन फीस देना पड़ेगा।यह केवल उसके ऑनलाइन एवं रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के लिए ₹750 रखा गया है।

पीजी फर्स्ट सेमेस्टर में नामांकन के लिए M.A, M.Sc., M.Com. में किसी भी फैकल्टी से एडमिशन कराने के लिए प्रत्येक कैटेगरी के छात्रों को ₹750 देना पड़ेगा। इसमें किसी भी उम्मीदवार को आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाएगा।

आरक्षण का लाभ चयनित छात्रों को एडमिशन के समय ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के द्वारा निर्धारित फीस ही तय होगा तत्काल ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए रजिस्ट्रेशन के समय ₹750 एलएनएमयू को फीस के रूप में जमा करना होगा।

नोट : एक उम्मीदवार केवल एक ही सब्जेक्ट से अप्लाई कर सकते हैं। एक से अधिक सब्जेक्ट में अप्लाई करने पर उनका कैंडिडेट रद्द कर दिया जाएगा और यूनिवर्सिटी को जामा किए गए फीस वापस नहीं की जाएगी।

Online application late fine, LNMU PG Admission Merit list 2022

 

दिए गए निर्धारित समय में फर्स्ट सेमेस्टर पीजी फर्स्ट सेमेस्टर में ऑनलाइन समय पर नहीं किए जाने पर लेट फाइन के लिए उन्हें ₹300 अलग से pay करना पड़ेगा। अर्थात, ₹750 और ₹300 फाइन कुल ₹1050 रजिस्ट्रेशन चार्ज लगेंगे। बिना फाइन को यदि समय से पहले उम्मीदवार ऑनलाइन अप्लाई कर देते हैं तो उन्हें केवल ₹750 ही देने होंगे। LNMU PG Admission Merit list 2022

LNMU PG Admission Merit list 2022 ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी पीजी फर्स्ट सेमेस्टर में एडमिशन के बाद सभी विषयों के छात्रों का विषय वार प्रोविजनल मेरिट लिस्ट प्रकाशित किया जाएगा। उसकी तिथि 26-02-2022 को दी गई है। 26-02-2022 को  विषय वार प्रोविजनल लिस्ट जारी करने के बाद छात्र ऑफलाइन के माध्यम से ऑब्जेक्शन कर सकते हैं। LNMU PG Admission Merit list 2022

LNMU PG Admission Merit list 2022, यदि कोई गलती ऑनलाइन एप्लीकेशन भरते  समय या रजिस्ट्रेशन के समय कोई भी गलती हो गई होगी या सिग्नेचर नहीं हुआ है सही से या सिग्नेचर दिखाई नहीं देता है या उनको फोटो अपलोड सही तरीके से नहीं हो पाया है,

तो वह ऑफलाइन के मध्यम से ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के कैंपस में DSW office जाकर के सारा ओरिजिनल पेपर के साथ उसे सही करवा सकते हैं।

इसके लिए छात्रों को 2 दिन का समय दिया गया है। उम्मीदवारों के लिए ऑफलाइन ऑब्जेक्शन करने की तिथि 26-02-2022 से लेकर के 28-02-2022 तक दी गई है। जिसके माध्यम से वह अपनी गलती को सुधार करवा सकते हैं।

LNMU PG Admission 2021-23, प्रथम चयन सूची, LNMU PG Admission Merit list 2022

 

Lalit Narayan Mithila University कामेश्वर नगर दरभंगा में ऑफलाइन ऑब्जेक्शन करने के ठीक बाद छात्रों का प्रथम चयन सूची जारी किया जाएगा। प्रथम सूची जारी करने की तिथि 03-03-2022 को है। उस दिन छात्र अपना नाम रोल नंबर और विस्तृत जानकारी अपने पीजी में नामांकन हेतु चेक कर सकते हैं।LNMU PG Admission Merit list 2022 

उम्मीदवार ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर  प्रथम चयन सूची डाउनलोड कर सकते हैं। उसका पीडीएफ डाउनलोड करके अपना नाम चेक करेंगे और संबंधित पीजी डिपार्टमेंट जा कर के अपना नामांकन करवा सकते हैं। LNMU PG Admission Merit list 2022

इसके नामांकन की प्रक्रिया कॉलेज में खाली सीट के आधार पर किया जाएगा। जिसका अंक सबसे अधिक होगा और उसके साथ-साथ छात्रों को यूनिवर्सिटी के द्वारा दिया गया ऐडमिशन लेटर भी डाउनलोड करना है।

Admission Letter और प्रथम सूची का प्रमाण उसके साथ होना चाहिए और कॉलेज के द्वारा बताए गए सारे कागजात के साथ वह अपना एडमिशन करवा सकते हैं। LNMU PG Admission Merit list 2022

इसके डाक्यूमेंट्स का विवरण निम्नलिखित है। इन सभी डाक्यूमेंट्स के साथ ही यदि छात्र कॉलेज पड़ जाएंगे तभी उनका एडमिशन लिया जाएगा। निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स, एडमिशन के समय छात्रों को जरूरत पड़ेगी अन्यथा उसका एडमिशन नहीं हो पाएगा।

LNMU, PG Online Admission 2021-23 : documents, LNMU PG Admission Merit list 2022

 

  • ग्रेजुएशन का मार्कशीट (अंक प्रमाण पत्र)
  • ग्रेजुएशन का प्रवेश पत्र चरित्र प्रमाण पत्र जिस कॉलेज से आप स्नातक की डिग्री प्राप्त किए हैं.
  • नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र (NCL) आवेदक के नाम का हो
  • चार पासपोर्ट साइज फोटो
  • चयनित पीजी डिपार्टमेंट के द्वारा बताया गया या निर्देशित किया गया
  • अन्य दस्तावेज इसके साथ-साथ छात्रों को एडमिशन लेटर एवं थर्ड चयन सूची का प्रमाण पत्र भी साथ में होना आवश्यक है
  • Caste Certificate

LNMU PG Admission Merit list 2022, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करते समय ध्यान पूर्वक सभी इंस्ट्रक्शंस को पढ़कर आवेदन करना है। इसके लिए छात्रों को चार स्टेप्स में आवेदन की प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए गए निर्देश को फॉलो करते हुए करना है।

प्रथम, व्यक्तिगत जानकारी, द्वितीय, विषय संबंधित जानकारी एवं स्नातक डिग्री की जानकारी, तीसरे में, डाक्यूमेंट्स अपलोडिंग और चतुर्थ में फीस पेमेंट।

LNMU, PG Online Admission 2021-23: 2nd merit list, LNMU PG Admission Merit list 2022

 

LNMU PG Admission Merit list 2022, फर्स्ट सिलेक्शन मेरिट लिस्ट के बाद यदि कॉलेज में किसी भी सब्जेक्ट में पीजी डिपार्टमेंट किसी भी सब्जेक्ट से पीजी डिपार्टमेंट में यदि सीट खाली रह जाता है तभी सेकंड मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा और यह मेरिट लिस्ट जारी होने से पहले उन छात्रों को इंतजार करना पड़ेगा जिनका प्रथम सूची में नाम प्रकाशित नहीं हुआ है।

LNMU, PG Online Admission 2021-23 : Third (3rd) Merit list

एलएनएमयू पीजी प्रथम सेमेस्टर में एडमिशन के लिए जारी की तीसरी सूची

LNMU PG Admission Merit list 2022

 

Merit List PG  Admission
1st download
2nd download
3rd download
Official Link Click here

 

LNMU PG Admission Merit list 2022, ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी में पीजी में नामांकन हेतु प्रथम और द्वितीय चयन सूची जारी करने के बाद आज दिनांक 31/05/2022 को नामांकन के लिए तीसरी सूची भी जारी कर दी गई है।

ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर 2021-23 में एडमिशन के लिए विभिन्न विषयों में 1820 छात्र छात्राओं की तीसरी चयन सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर मंगलवार को जारी कर दी गई है।

LNMU PG Admission Merit list 2022, इसे छात्र LNMU,दरभंगा के ऑफिशल वेबसाइट पर जा कर पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। कॉलेज का लिस्ट भी चेक कर सकते हैं। जिस किसी भी डिपार्टमेंट में सब्जेक्ट के हिसाब से जितना सीट खाली है, उतना सीट के लिए कॉलेज में नामांकन लिया जा सकता है।

LNMU PG Admission Merit list 2022, छात्र छात्राओं के लिए 10 जून तक चयनित छात्र-छात्राओं का एडमिशन होगा की बात बताई गई है। इन विषयों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी जहां भी सीट रिक्त हो 10 जून तक नामांकन ले सकते हैं

नामांकन के लिए छात्रों को तीसरी चयन सूची का प्रमाण एवं एडमिशन लेटर ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करके और आवश्यक कागजात भी कॉलेज में ले जाना है, ताकि उसके प्रमाण के साथ उसका नामांकन हो सके

LNMU PG Admission Merit list 2022

 

How to download third (3rd) selection merit list, LNMU PG Admission Merit list 2022

  • Open Google or Chrome browser
  • Type lnmu
  • Select official website of LNMU (lnmu.ac.in)
  • Visit the official website of LNMU, Darbhanga
  • Scroll down 
  • Select Third Selection List For PG Admission Session 2021-23
  • Download in pdf and save it

पीजी फर्स्ट सेमेस्टर में ऑनलाइन अप्लाई से वंचित छात्रों के लिए एक मौका और

 

LNMU PG Admission Merit list 2022, जो छात्र-छात्राएं नामांकन से वंचित है, उनके लिए एक मौका फिर दिया गया है। जिसमें तीसरी चयन सूची 1820 छात्राओं को शामिल किया गया है।

इतना ही नहीं जो छात्र छात्राएं नामांकन के ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं उसके लिए भी तिथि निर्धारित कर दी गई है। वे 2 जून से 8 जून तक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया से एडमिशन ले सकते हैं।

LNMU, PG Online Admission 2021-23 : Reservation ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी में पीजी में नामांकन के लिए राज्य सरकार के द्वारा सरकार के आरक्षण के नियमों का पालन किया जाएगा अर्थात उनके अपने सब्जेक्ट में उसके आरक्षण की प्राथमिकता दी जाएगी। LNMU PG Admission Merit list 2022

Previous post

Next post

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *