बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022 Download Ration Card Form Online

बिहार राशन कार्ड अप्लाई 2022। नया राशन कार्ड अप्लाई कैसे करें। बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022

 

Join Telegram

भारत एक कृषि प्रधान देश है फिर भी कृषि के मामले में यह सभी देशों से उच्च उत्पादन क्षमता रखता है। भारत के अधिकांश राज्यों में राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली फंड में से अनाज मजदूर एवं गरीब वर्ग के लोगों को जो बीपीएल से संबंधित हैं को दिया जाता है।खासकर यहां बिहार राज्य के राशन कार्ड के ऑनलाइन आवेदन करने की सारी प्रक्रियाओं को मैं इस लेख में बताने जा रहा हूं की राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। इसे बन जाने के बाद डाउनलोड कैसे करेंगे.

एवं इसका क्या उपयोग है इस राशन कार्ड से होने वाले लाभ को भी जानना आवश्यक है ताकि सभी वर्गों के लोग जिसे लाभ मिल सकता है को राशन कार्ड अवश्य ही बनवा लेना चाहिए ताकि राज्य सरकार या केंद्र सरकार के द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता के रूप में अनाज या राशि दी जाती है उसे प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड का होना अत्यंत आवश्यक है।

 

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022
आज से कुछ वर्ष पूर्व राशन कार्ड ऑफलाइन के माध्यम से गांव के ग्राम पंचायत या डीलर के द्वारा प्रखंड या अनुमंडल में एसडीओ के आदेश पर बनाया जाता था। परंतु अब राशन कार्ड एपीएल और बीपीएल दोनों श्रेणी के लोगों को मुहैया कराया कराया जाता है एवं ऑनलाइन के माध्यम से सरल तरीके से राशन कार्ड बन जाता है और इसका लाभ उठाया जा सकता है.

राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरूरत पड़ती है और इसे online अप्लाई कैसे किया जाएगा के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार राशन कार्ड के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है, बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022

 

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पत्राचार का पता

बिहार राशन कार्ड 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022

 

बिहार राज्य या बिहार के अतिरिक्त अन्य राज्य के नागरिक भी यदि राशन कार्ड बनवाने की इच्छुक हैं तो उन्हें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करना पड़ेगा और वहां से फॉर्म भर कर उपर्युक्त दस्तावेजों के साथ अप्लाई करना होता है।ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया नीचे दर्शाई गई है,बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022

  1. पत्राचार को ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए एसडीओ से या सर्किल ऑफिसर से आवेदन प्राप्त कर सकते हैं अथवा ऑनलाइन डाउनलोड कर भी आवेदन कर सकते हैं.
  2. आवेदन में मांगे गए सारे विवरण जैसे नाम पिता का नाम घर का पता मोबाइल नंबर ईमेल आईडी आधार नंबर पासपोर्ट साइज फोटो एवं किसी भी पहचान पत्र का पहचान संख्या भरना होगा।
  3. इसके बाद किसीभी राजपत्रित अधिकारी से आपके फोटो को सत्यापन करवाना होगा
    इससे पूर्व जो भी राशन कार्ड आपके पास था उसका प्रमाण पत्र आपके पास या उसकी छाया प्रति होनी चाहिए
  4. उस राशन कार्ड की छाया प्रति और आपके पास निवास प्रमाण पत्र का सत्यापन सर्किल ऑफीसर के द्वारा किया जाता है अथवा आपके गांव के किसी दो व्यक्ति के द्वारा गवाही आप के सत्यापन के लिए ली जाती है
  5. इसके बाद आपको अपना एप्लीकेशन फॉर्म और साबुत दस्तावेजों को जमा करना होगा।
  6. इन सभी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद आपके राशन कार्ड को बनने में लगभग 15 दिन लग जाते हैं। आपका राशन कार्ड बन कर तैयार हो जाता है।

       7.आप इसे चाहे तो अपने अनुमंडल या प्रखंड से ऑफलाइन माध्यम से प्राप्त करें

            Official link for applying           Click here

Bihar Ration Card Online Apply 2022, बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022

 

आमतौर पर राशन कार्ड का लाभ एपीएल और बीपीएल दोनों श्रेणी के लोगों को मिलता है। खासकर वैसे बीपीएल वाले लोगों को एपीएल की अपेक्षा वरीयता दी जाती है एवं आरक्षण भी मिलता है। यदि कोई भी व्यक्ति पुराने राशन कार्ड का नवीकरण करना चाहते हैं तो उन्हें खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022, राज्य में किसी भी व्यक्ति को अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा क्योंकि ऑनलाइन की सुविधा हो चुकी है।खाद्य विभाग और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एपीएल बीपीएल राशनकार्ड लाभार्थी की आर्थिक स्थिति के अनुसार यानी लाभार्थी के आर्थिक बैकग्राउंड को देखकर बनाया जाता है। इनके लिए योग्य व्यक्ति वही हैं जिनकी उम्र 18 साल से अधिक है और वे लोग बिहार राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं या आवेदन कर सकते हैं।18 साल से कम उम्र वाले व्यक्ति को राशन कार्ड का लाभ नहीं मिल पाता है।

 

राशन कार्ड के प्रकार, बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022

 

APL राशन कार्ड APL एपीएल राशन कार्ड वैसे लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर होते हैं जिनकी आय गरीब लोगों की अपेक्षा अधिक होती है। उनके राशन कार्ड का रंग नारंगी होता है।

 

BPL राशन कार्ड बिहार राज्य में निवास करने वाले वैसे परिवार जिनकी वार्षिक आय ₹10000 से कम है। उन परिवार के लिए सरकार द्वारा बीपीएल राशन कार्ड बनाया जाता है। इसके राशन कार्ड का रंग लाल होता है और जो बहुत गरीब होते हैं। बिहार में उन लोगों के लिए AAY राशन कार्ड जारी किया गया है।

 

AAY राशन कार्ड का रंग पीला होता है या राशन कार्ड परिवार की स्थिति और आय के आधार पर जारी किया जाता है।

अर्थात बिहार में रहने वाले हर एक परिवार के लोगों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए बीपीएल एवं एपीएल राशन कार्ड उसके आर्थिक स्थिति को सुधार करने के लिए दिया जाता है।

 

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022, APL का पूरा नाम एवं Above Poverty Line होता है जिसकी आमदनी ₹10000 से अधिक होती है उन्हें एपीएल की श्रेणी में रखा जाता है एपीएल वालों के श्रेणी के लोगों को उतना लाभ नहीं दिया जाता है जितना कि बीपीएल वालों को एपीएल वालों के लिए निश्चित नियम-योजना के तहत ही आर्थिक मदद दी जाती है।

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022, बी पी एल का पूरा नाम Below Poverty Line है इसकी वार्षिक आय ₹10000 या 10000 से कम होती है। इन्हें गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में रखा जाता है। इन्हें बिहार सरकार या केंद्र इसके सरकार के द्वारा दी जाने वाली सारी आर्थिक सुविधाएं समय-समय पर बदले जाते हैं एवं अधिक से अधिक लाभ दिया जाता है।

इन लोगों को लाभ के रूप में अनाज जैसे गेहूं, दाल,चीनी,चावल, केरोसिन तेल एवं आर्थिक मदद के रूप में और खाद्य पदार्थ एवं अन्य वस्तुएं भी सरकारी दरों पर कम से कम दर पर मुहैया कराया जाता है।

राशन कार्ड से मिलने वाले फायदे इस प्रकार हैं, बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022

 

1. Ration Card उपयोग राज्य के व्यक्तियों को पहचान के रूप में की जाती है.

2.इसका उपयोग ड्राइविंग लाइसेंस एवं आईडी के रूप में भी किया जाता है।

3.छात्र इसका प्रयोग प्रतियोगिता परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए भी करते हैं.

4.बिहार राशन कार्ड से बिहार के लोग सस्ती कीमत कीमत पर दरों पर भोज्य पदार्थ जैसे गेहूं चावल की रोशनी चीनी दाल आदि खाद्य पदार्थ अपने गांव के डीलर से प्राप्त करते हैं.

5.बिहार में राशन कार्ड का उपयोग बिजली कनेक्शन के लिए भी किया जाता है इसके साथ साथ गैस कनेक्शन के लिए भी लोग इसका उपयोग करते हैं.

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022

Read also

1.Navoday class 6 Result 2022                               Click here

2.Books relief fund for class up to 8th              Click here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *