CTET 2022 July Notification

ctet.nic.in, CTET July Application Form 2022 Online Apply Registration : Exam Date

CTET Exam 2022, Online Apply, Exam date, fees, CTET July Application Form 2022

 

Join Telegram

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उन सभी अभ्यर्थियों के लिए प्रत्येक वर्ष दो बार सीटेट की परीक्षा का आयोजन करती है, जो B.Ed की डिग्री प्राप्त किए हो। वे अभ्यर्थी शिक्षक बनने के उद्देश्य से प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। ऐसे अभ्यर्थी के लिए प्रत्येक वर्ष प्राथमिक शिक्षक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं और माध्यमिक शिक्षक बनने का अवसर वर्ष में सीटेट के द्वारा दो बार दिया जाता है।

CTET July Application Form 2022, CTET (सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है, जिनमें से पहली मर्तबा यह परीक्षा साल की शुरुआत में अर्थात JULY में होता है,जबकि दूसरी बार की परीक्षा का आयोजन वर्ष के अंत में यानी December महीने में किया जाता है। पहली बार जिस परीक्षा का आयोजन JULY महीने में की जाती है।उसके फॉर्म भरने की तिथि MAY / JUNE में अभ्यर्थियों से अप्लाई करवाया जाता है.

इसके लिए छात्रों को फॉर्म अप्लाई करने के लिए 1 महीने का वक्त दिया जाता है। ठीक इसके बाद वर्ष में दूसरी बार जब परीक्षा का आयोजन होता है यानी जो परीक्षा जुलाई महीने में होती है उसके लिए फॉर्म भरने के लिए 1 या 2 महीने पूर्व या ऐसे समझ सकते हैं की मई से जून तक अभ्यर्थियों से फॉर्म भरने के लिए आवेदन मांगे जाते हैं। इसमें भी छात्रों को लगभग 1 महीने का वक्त आवेदन करने के लिए दिया जाता है।

CTET July Application Form 2022 सीटीईटी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2022 में भी आवेदकों के लिए सीटीईटी अधिसूचना करने जा रही है। यह अधिसूचना वैसे अभ्यर्थियों के लिए होंगे जो शिक्षक बनने की उम्मीद रखे हुए हैं। वैसे अभी हाल में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा जुलाई 2022 के लिए कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है।

CTET July Application Form 2022,सीटीईटी परीक्षा जुलाई 2022 के लिए आवेदन मई के अंतिम सप्ताह से खुलेगा एवं अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे जाएंगे। सीटीईटी 2022 परीक्षा दो प्रकार की होती है जिन्हें प्राथमिक कक्षा के लिए पेपर वन और माध्यमिक कक्षा के लिए पेपर 2 के रूप में जाना जाता है। वैसे अभ्यर्थी जो पेपर वन के लिए अप्लाई करते हैं वे केवल प्राथमिक विद्यालय में ही पढ़ा सकते हैं।

यानी वे प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक बनने के योग्य हो सकते हैं। परंतु, पेपर 2 में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए इससे बेहतर और यह होता है कि ऐसे अभ्यर्थियों को दोनों विद्यालयों में अर्थात प्राथमिक और हाई स्कूल में पढ़ाने के लिए डिग्री मिल जाते हैं एवं उन्हें इस परीक्षा के बाद परिणाम आने के बाद दोनों स्कूल मैं शिक्षक बनने की वैधता दी जाती है। CTET July Application Form 2022

CTET Application Form 2022, Important dates and notification, CTET July Application Form 2022

 

Exam CTET July 2022
Notification date May 2022, (Released Soon)
Application starting date May 2022 (Last Week)
CTET 2022 Exam date June 2022
Application Form Mode Online
Exam mode CBT
Notification Released date Updated Soon
Paper Paper 1 and Paper 2
Eligibility B.Ed, D.El.Ed
Official Website click here

CTET July Application Form 2022 प्राथमिक स्कूल एक से पांच तक एवं माध्यमिक स्कूल हाई स्कूल एवं शिक्षक बनने की पात्रता रखते हैं। सीटीईटी की परीक्षा में इच्छुक अभ्यर्थी शामिल होने के लिए इसकी official notification release nahi hui hai.

 यह अभ्यर्थी पेपर वन या पेपर दो दोनों के लिए योग्य हो सकते हैं। इसके लिए शैक्षिक योग्यता क्या होगी। कौन-कौन अभ्यर्थी किस पेपर के लिए एलिजिबल होंगे, इसकी विस्तृत जानकारी नीचे बताई गई है।इसे पूरा समझ कर आप फार्म ऑनलाइन कर सकते हैं। CTET July Application Form 2022

CTET 2022 Notification click here
Application Form Apply Here
CTET July 2022 Result Updated Later
Cut Off Updated Later
Official Website ctet.nic.in

Navoday  Vidyalay  Class 6  Result 

CTET July Application Form 2022 जो अभ्यर्थी शिक्षक बनने की उम्मीद रखते हैं उनके लिए एक खुशखबरी यह है कि जल्द ही सीटीईटी 2022 का नोटिफिकेशन के साथ-साथ अप्लाई करने की तिथि भी जारी होने वाली है।आप सभी अभ्यर्थी यदि आवेदन करना चाहते हैं तो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के ctet.nic.in पर जाकर सर्वप्रथम नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं या नहीं तो इसी वेबसाइट के माध्यम से जो लिंक में दिया हुआ रहेगा.

CTET July Application Form 2022 ऑफिशियल उस पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन सीटीईटी 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।आप के पर यह निर्भर करता है कि आप कौन से पेपर के लिए एलिजिबल हैं और किस वर्ग के शिक्षक बनना चाहते हैं या तो आप केवल पेपर 1 देंगे तो प्राथमिक विद्यालय के लिए शिक्षक बन सकते हैं और यदि आप paper-2 दे रहे हैं तो दोनों वर्ग के विद्यालय के

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे है यहां से आप आवेदन कर सकते हैं,CTET July Application Form 2022

 

CTET July 2022  Official Notification           click here

CTET July 2022  Official Link for Apply      Apply CTET July 2022 Exam

CTET परीक्षा 2022- क्या है जानें,CTET July Application Form 2022

 

जो अभ्यर्थी सीटीईटी परीक्षा पास कर लेता है वह केंद्रीय विद्यालय फिर नवोदय विद्यालय,BSSB, DSSB, सेंट्रल स्कूल, सैनिक स्कूल या आर्मी पब्लिक स्कूल, केन्द्रीय विद्यालय जैसे जगहों में पर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के योग्य हो जाता है। केवल आपको मैंने यह बताया कि इसमें 2 पेपर

CTET July Application Form 2022 जिन्हें 6 से 8 तक पढ़ाना होता है वे दूसरे पेपर की परीक्षा देते हैं। इसके अलावा जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 8 को पढ़ाना चाहते हैं उन्हें दोनों पेपर को पास करना होता है सीटेट आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार अभ्यारयों को यह बताया जाता है कि परीक्षा की तैयारी के लिए या प्रशिक्षण के दौरान वैसे ही पाठ्य पुस्तकें अध्ययन करना चाहिए जो भारत सरकार के द्वारा प्रमाणित हो CTET July Application Form 2022 

CTET Particulars                                                                     CTET Details

Full form of CTET Central Teacher Eligibility Test
Conducting Authority Central Board of Secondary Education
Exam Level National
How many times in a year Two times in a year
Mode of Application Online
Exam duration 2 Hours 30 Minutes
Language English & Hinndi

CTET 2022- परीक्षा पास होने के लिए कितने अंक आवश्यक हैं,CTET July Application Form 2022

 

CENTRAL ELIGIBILITY TEST (CTET) की परीक्षा पास करने के लिए सामान्य वर्ग के लिए 60% और अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए ओबीसी, एससी/ एसटी एवं डब्ल्यूबीसी के वर्गों के छात्रों के लिए 55% अंक लाना आवश्यक होता है।

सीटीईटी परीक्षा 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे,CTET July Application Form 2022

 

  • CTET में आवेदन करने के लिए चार steps होते हैं
  • प्रथम स्टेप में छात्रों को रजिस्ट्रेशन करना होता है।
  • अभ्यर्थी अपना नाम ईमेल आईडी एवं मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन कर लें एवं सबमिट करने पर अभ्यर्थी को एक रजिस्ट्रेशन पर एसएमएस के थ्रू रिसीव होता है
  • जो मोबाइल नंबर आपने रजिस्टर्ड किया है उसी पर एसएमएस के थ्रू आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मैसेज बॉक्स में आ जाता है।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर मैसेज के थ्रू प्राप्त होने पर अभ्यर्थी को अपना ईमेल पता और मोबाइल नंबर दर्ज कर लेने के बाद अपना नाम योग्यता पेपर चुनना चाहिए।
  • दूसरे स्टेप्स में दूसरे स्टेट में अभ्यर्थी को अपनी योग्यता एवं सब्जेक्ट का नाम डालना होता है एवं B.Ed में प्राप्त अंकों का प्रतिशत एवं कॉलेज (परीक्षा केन्द्र) का रेफरेंसेस आदि डालना होता है।
  • तीसरे स्टेप्स में अभ्यर्थी को अपना फोटो और सिग्नेचर स्कैन किया हुआ .
  • ऑफिशियल वेबसाइट के सीटीईटी के अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना पड़ता है जो निर्धारित केबी में निर्देशित होते हैं।
  • यह अंतिम और चौथा स्टेप्स है जिसमें छात्रों को परीक्षा शुल्क जमा करना पड़ता है। परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए छात्रों को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों सुविधाएं दी जाती है।
  • चाहे तो ऑनलाइन कर सकते हैं या ऑफलाइन के माध्यम से वे परीक्षा शुल्क जमा कर सकते हैं।

सीटीईटी परीक्षा शुल्क सीटीईटी परीक्षा 2022, CTET July Application Form 2022

 

Category Paper 1 Both Paper 1 & 2
General/UR/OBC Rs. 1000 Rs. 1200
SC/ST/PWD Rs. 500 Rs. 600

CTET July Application Form 2022

 Previous post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *