pm kisan yojana online apply 2022

pm kisan yojana online apply 2022 : किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन, Online Registration

P.M. किसान योजना क्या है, रजिस्ट्रेशन 2022, pm kisan yojana online apply 2022

 

Join Telegram

पीएम किसान योजना भारत सरकार द्वारा दी गई किसानों को एक सम्मान निधि योजना है, जिसके तहत छोटे एवं सीमांत वर्गों के किसानों को उनके खेती के लिए सालाना ₹6000 की आर्थिक मदद केंद्र सरकार के द्वारा दी जाती है। यह किस्त केंद्र सरकार के द्वारा सीमांत एवं छोटे किसानों को खेती करने में मदद हो, के लिए तीन किस्तों में ₹2000 (प्रत्येक किस्त) में दी जाती है। अभी तक इस योजना के तहत किसानों को दसवीं किस्त मिल चुकी है और उन्हें अब 11वीं किस्त का इंतजार है। हम लोग 11वीं किस्त की राशि लिए कब तक पैसा प्राप्त करेंगे की विस्तृत जानकारी यहां से प्राप्त करेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना वर्ष 2009 में केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई थी। इसके अंतर्गत किसानों की आय को बढ़ाने के लिए उन्हें आर्थिक मदद पहुंचाना था। इसीलिए उन्हें वर्ष में कुल छह हजार की राशि दिए जाने का फैसला केंद्र सरकार के द्वारा लिया गया। उन्हें तीन किस्तों में दो ₹2000 खेती करने के लिए आर्थिक मदद के लिए दिया जाता है, ताकि उनकी आय बढ़ सके एवं समय पर खेती कर सकें।pm kisan yojana online apply 2022

Scheme Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojna
Ministry Central Ministry Farmer Welfare
Registration date Available now
Last date of Registration  30 September 2022
Scheme starting year 1 February 2019
Mode of Application  Online
Annual benefit ₹6000.
Application Status  Active now
PM Kisan Yojna 10th installment Check here
Official Website pmkisan.gov.in

pm kisan yojana online apply 2022,  कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार केंद्र सरकार के द्वारा 1फरवरी 2019  में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को अधिकारिक रूप से शुरू की गई थी। इस सम्मान निधि योजना में लाखों किसान इसके लिए आवेदन किया, परंतु कुछ ऐसे किसान जिसका सही दस्तावेज नहीं था या सही तरीके से भूमि का विवरण नहीं भरने की वजह से उनके आवेदन को रद्द कर दिया गया।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ₹6000 हेतु ऑनलाइन आवेदन की जानकारी आप नीचे दिए गए जानकारी को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए किसानों को ₹2000 प्रत्येक किस्त में अर्थात वर्ष में ₹6000 की राशि केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के बैंक के अकाउंट में डीवीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दिया जाता है।

pm kisan yojana online apply 2022 अभी तक माने तो किसानों को 10 किस्तों की राशि सफलतापूर्वक उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जा चुकी है। किसानों को अब जो सीमांत एवं छोटे किसान हैं उन्हें 11वीं किस्त का इंतजार है। इसकी जानकारी भी हम लोग प्राप्त करेंगे।इसके अतिरिक्त वर्ष 2022 में किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन एवं इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई की तिथि क्या है के बारे में भी जानकारी इकट्ठा करेंगे।

PM किसान योजना Online Registration Form 2022, pm kisan yojana online apply 2022

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के फॉर्म को अप्लाई करने के लिए कुछ योग्यता एवं पात्रता बताई गई है। उसे पूरा करने के बाद ही आप इस फॉर्म को भर सकते हैं, या इनका लाभ उठाने के लिए अप्लाई किया जा सकता है। यदि आप एक भारतीय किसान हैं। आपके पास अपनी भूमि है। वह खेती की जाने वाली भूमि आपके नाम से है।

उसका दस्तावेज आपके नाम से है तथा उस भूमि पर आप खेती करते हो, साथ ही उस पर आप का अधिपत्य हो उसका, सारा विवरण आपके पास है। तभी आप इसके लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। अब इस योजना के लिए अप्लाई कैसे करेंगे के लिए नीचे बताया गया है इसे ध्यान पूर्वक पढ़ कर समझना आवश्यक है। pm kisan yojana online apply 2022

pm kisan yojana online apply 2022 केंद्र सरकार द्वारा जुलाई महीने में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए वैसे किसान जो सीमांत एवं छोटे किसानों की श्रेणी में आते हैं । उन्हें जून से पहले किसान योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर देना चाहिए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in  पर विजिट करें। pm kisan yojana online apply 2022

PM Kisan yojna Registration 2022 Register now
Check status 11th installment Click here
Our website Click here

pm kisan yojana online apply 2022इस योजना का आवेदन करने के लिए किसानों को सर्वप्रथम pmkisan.gov.in  पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना पड़ता है।
उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन करना होता है।

  • रजिस्ट्रेशन के बाद उनमें सारे डाक्यूमेंट्स को अपलोड करके सारे विवरण भरना होता हैं।
  • इसके लिए किसानों को किसी भी इंटरनेट कैफे में जाकर सारे डॉक्यूमेंट के साथ पंजीकरण करवाना पड़ता है।
  • अपना मोबाइल नंबर डालकर उसकी सत्यता की जांच की जाती है।
  • इसके लिए उम्मीदवारों को जो किसान हैं उन्हें न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन करना होगा

PM Kisan yojna 2022 : To fill up online registration steps, pm kisan yojana online apply 2022

 

  • न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें
  • एक स्क्रीन आपके सामने खुलेगा
  • उस पर अपना सारा विवरण मोबाइल नंबर ईमेल आईडी के साथ दर्ज करें
  • भूमि का सारा विवरण डालें
  • भूमि का खाता खेसरा  नंबर दर्ज करें
  • भूमि के स्वामित्व का नाम डालें
  • इसके बाद भूमि की माप हेक्टेयर में दें
  • सबमिट बटन पर क्लिक करके प्रिंट आउट भविष्य में उपयोग के लिए निकलवा लें।

Note :  इसका आवेदन ऑफलाइन मॉड भी मैं भी किया जा सकता है।

Navoday Class 6 result 2022 kab aaega

Online Registration 2022, Update, pm kisan yojana online apply 2022

 

केंद्र सरकार द्वारा जुलाई महीने में किसान योजना के लिए आठवीं तथा नामी किस्त का स्टेटस 2002 चेक करने के लिए लिस्ट को अधिकारिक वेबसाइट अर्थात kisan.gov.in पर  अपडेट कर दिया गया है। इसे किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 2022 के लिए पंजीकृत नहीं करवाया है। वैसे किसानों को 30 जून से पहले इसके लिए आवेदन कर देना चाहिए। ताकि किसान के खाते  राशि चला जाए एवं किसान इसका उपयोग कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना 10th इंस्टॉलमेंट स्टेटस, pm kisan yojana online apply 2022

 

pm kisan yojana online apply 2022 पीएम किसान सामान्य निधि सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त दिसंबर के अंतिम सप्ताह में या जनवरी 2022 के पहले सप्ताह में जारी कर दी गई है। इसके लिए केंद्र सरकार ने किसानों को लगभग 17000 करोड़ रुपए जारी किया था एवं केंद्र सरकार के अनुसार अब तक इस योजना के तहत करीब 10 करोड़ किसानों को ₹75000 की राशि उनके खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। यह राशि केवल उन्हीं किसानों को दी गई है, जिन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत करवाया था।

Scheme name Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojna
Launched by Prime Minister Narendra Modi
11th installment kab aaegi date May 2022 tentative

यदि आपने आवेदन नहीं किया है, तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना pmkisaan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और आवेदन करके इसका लाभ भी उठा सकते हैं। यदि आपके पास अपनी भूमि है और उस भूमि का स्वामित्व आप हैं तो इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022, आवेदन की पात्रता, pm kisan yojana online apply 2022

 

pm kisan yojana online apply 2022 इस योजना का लाभ वैसे किसानों को दिया जाता है जिसके पास अपनी भूमि होती है। वह उस भूमि का स्वामित्व होता है। तभी वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके आवेदन करने की पात्रता निम्न चरणों में बताई गई है।

  • किसान के पास 2 हेक्टेयर हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • उस भूमिका कागजात अर्थात उसका खाता और खेसरा नंबर उस किसान के नाम से रजिस्टर्ड होना चाहिए।
  • इसके साथ किसान के पास पहचान पत्र आधार कार्ड खाता पासबुक जैसे दस्तावेज का होना आवश्यक है।
  • पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन में वैसे छोटे और सीमांत किसानों को केंद्र सरकार के द्वारा एक निश्चित सहायता राशि प्रदान करने हेतु यह घोषणा की गई थी कि
  • उन्हें वर्ष में ₹6000 की राशि दी जाएगी।
  • इसके लिए उन्हें उस भूमि मालिक होना आवश्यक है।
  • यदि उसके पास उस भूमि का कागजात है।
  • वह भारतीय किसान हो उन्हें तीन किस्तों में ₹6000 की राशि प्रत्यक्ष आर्थिक मदद के रूप में दी जानी है।
  • अभी तक लगभग 12 करोड छोटे और सीमांत किसानों के परिवारों को लाभ उठाने की उम्मीद बताई गई है।
  • इसकी पूरी जानकारी के लिए किसान सम्मान निधि योजना की विस्तृत जानकारी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया गया है। pm kisan yojana online apply 2022

https://pmkisan.gov.in/

Previous post 

Navoday Vidyalay class 6 Result 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *